Watermelon is beneficial in removing even headache
07/10/2022

SHUBHNEWS

NEWS JO SHUBH HO

Watermelon is beneficial in removing even headache

Watermelon is beneficial in removing even headache

सिरदर्द को भी दूर करता है फायदेमंद तरबूज

Spread the love

Watermelon is beneficial in removing even headache. -> Watermelon is a delicious low calorie treat with numerous benefits.
Watermelon is low in calories but high in antioxidants, electrolytes, and water, making it a perfect. 4Consuming watermelon in headache also provides relief. Lots of water + some fiber = healthy digestion. If your digestive system is running a little sluggishly, some water and fiber-rich melon.

सिरदर्द तक को दूर करने में फायदेमंद है तरबूज
यूरीन में हो रही जलन में फायदेमंद है तरबूज
बाजार में इन दिनों तरबूजों के ढेर लगे हुए हैं। ऊपर से सख्त और अंदर से लाल नजर आने वाला ये तरबूज गुणों की खान है। इन्हें खाने से शरीर हाइड्रेट और रिफ्रेश रहता है। तो चलिए आज हम आपको तरबूज के त्वचा और सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

 

गर्मी के मौसम में थकी हुई आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए  तरबूज भी काम करता है।

तरबूज के दो छोटे स्लाइस लें और उन्हें पांच से दस मिनट तक आंखों पर लगा रहने दें। थकी हुई बेजान आंखों में चमक दिखने लगेगी।

तरबूज  फेसपैक स्किन के लिए काफी लाभदायक रहता है। इसके लिए दो चम्मच तरबूज के गूदे में एक चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो दें।


तरबूज आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा, वहीं दही में मौजूद लेक्टिक एसिड और एंजाइम्स त्वचा के डेड सेल्स हटाने के साथ- साथ स्किन को मॉइश्चराइज भी करेंगे।


आयुर्वेद में मूत्रदाह बीमारी में तरबूज के सेवन करने की सलाह

– महिलाओं या पुरुषों को पेशाब करने में जलन या रुकावट की समस्या है उनके लिए तरबूज किसी रामबाण से कम नहीं है।

-एक पूरे तरबूज से एक छोटा टुकड़ा काट लें। कटे हुए हिस्से में 30 से 100 ग्राम मिश्री या खांड भर दें और कटे हुए टुकड़े को वापस वहीं जोड़ दे। अब इस तरबूज को सामान्य तापमान पर रात भर रखा रहने दें।

सुबह उठकर खाली पेट कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। मूत्रदाह समस्या में कुछ ही दिनों में आराम मिलने लगेगा।

सिर दर्द में भी तरबूज का सेवन करने से आराम मिलता है। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस तरबूज का एक गिलास जूस लें और उसमें मिश्री मिला दें। कुछ दिनों तक रोजाना इसका सेवन करें। इससे पुराने से पुराने सिरदर्द की समस्या को ठीक करने में मदद मिलेगी।

बुखार में हमेशा हल्के खाने की सलाह दी जाती है। यही वजह है कि उस दौरान मरीज को तरबूज खाने के लिए भी कहा जाता है।

आयुर्वेद के अनुसार, बुखार के समय में तरबूज खाना आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है। यह न केवल गर्मी को शांत करता है बल्कि शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और साथ ही डाइजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त बनाए रखता है।