महिला ने खेत को ही एक छोटा सा आईलैंड बना - SHUBHNEWS
07/10/2022

SHUBHNEWS

NEWS JO SHUBH HO

Woman Made the farm itself a small Island

woman made the farm itself a small island

महिला ने खेत को ही एक छोटा सा आईलैंड बना

Spread the love

The woman made the farm itself a small island- खेत को बना दिया आईलैंड, लाखों में हो रही कमाई …
समस्या कैसी भी हो, छोटी या बड़ी लेकिन उसका कोई न कोई हल जरूर होता है। जी हां जिंदगी में सफलता पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप पढ़े लिखे हो। दरअसल, आज हम आपको जिस महिला के बारे में बता रहे हैं वह उत्तर प्रदेश की रहने वाली. साल 2016 में जल प्लावन योजना … गूगल ने भी उसके काम की तारीफ की  खेती भी ठीक से नहीं होती है. फिर उन्होंने खेत के पानी भरे हिस्से को तालाब में  एक साल पहले गूगल ने उन्हें सर्टिफिकेट दिया था.

किरण कुमारी राजपूत ने अपने खेत में जल भराव की समस्या देखते हुए 23 बीघा जमीन को मछली पालन करने के लिए तैयार किया.
Google ने भी की तारीफ, दशवीं पास महिला ने खेत को बना दिया Iceland, कर रही लाखों की कमाई …

दूर-दूर से आते हैं लोग

इस समस्या को कम करने के लिए और बदलाव करने के लिए किरण ने प्रशासन से 2 लाख रूपए लिए और रिश्तेदारों और आस-पास के लोगों से कुछ उधार लेकर मछली पालन शुरू किया। इसे और आकर्षक बनाने के लिए वहां आईलैंड में बगीचा बना दिया और वहां आम, अमरूद, केला जैसे पेड़ और पौधे लगाए। धीरे-धीरे यहां लोग घूमने आने लगे और इतना ही नहीं यह जगह किरण ने इतनी सुंदर बना दी कि यहां लोग वोटिंग भी करते हैं।

अब किरण की तबीयत ठीक न होने के कारण उनका बेटा ही इस काम को संभालता है और मछली पालन और फल बेचकर हर साल करीब 20 से 25 लाख मिल जाते हैं। यहां तालाब में कत्तल, नैन, चाइना फिश, सीलन, ग्रास कटर और सिल्वर मछलियां हैं। वहीं किरण के बेटे की मानें तो 1 साल पहले गूगल ने उनकी मां को सर्टिफिकेट दिया था