संतरे के छिलके और गुलकंद से बनाएं फेस पैक - SHUBHNEWS
07/10/2022

SHUBHNEWS

NEWS JO SHUBH HO

Orange Peel Gulkand Face Pack

Orange Peel Gulkand Face Pack

संतरे के छिलके और गुलकंद से बनाएं फेस पैक

Spread the love

Orange Peel Gulkand Face Pack – संतरे के छिलके और गुलकंद से बनाएं फेस पैक –


त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है. इससे त्वचा पर मौजूद ब्लैक हेड्स, दाग-धब्बे, मुंहासों, झाइयों, डेड स्किन सेल्स, टैनिंग की समस्या दूर हो सकती है. त्वचा पर निखार आता है. प्रीमैच्योर एजिंग से बचे रहते हैं.

एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20-25 मिनट तक रहने दें। फिर पानी की मदद से दो-तीन मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें और बाद में चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं।

 

इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच गुलकंद लें। इसमें संतरे के छिलके का पाउडर और शहद मिलाएं। अब इसका एक चिकना पेस्ट बनाएं और इन तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और इसके सूखने का इंतजार करें। अब चेहरा धो लें। ये फैस पैक विटामिन, जिंक, सेलेनियम और अमीनो एसिड से भरपूर है। ये शहद त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देने और क्षति की मरम्मत करता है। ये संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा से विषाक्त पदार्थों को दूर करने और ब्लैकहेड्स जैसी अशुद्धियों से छुटकारा पाने में भी बहुत प्रभावी है। संतरे के छिलके में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा की गहरी सफाई करने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा में एक खूबसूरत चमक आती है।

तो, इस तरह आप चेहरे की झाइयों और दाग धब्बों को दूर करने के लिए इन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाना भी आसान है और लगाना भी। ये चेहरे के लिए हर तरह से फायदेमंद होगा।