अगर हाथ रूखे हो जाएं तो ये बेहतरीन उपाय - SHUBHNEWS
07/10/2022

SHUBHNEWS

NEWS JO SHUBH HO

Hands become dry best remedy

hands become dry- best remedy

अगर हाथ रूखे हो जाएं तो ये बेहतरीन उपाय

Spread the love

If hands become dry then this is the best remedy अगर हाथ रूखे हो जाएं तो ये बेहतरीन उपाय
सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा हमारी त्वचा को नुकसान होता है। सर्दियों में स्‍किन को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है।
रूखे हाथों को मुलायम बनाएगी ये होममेड ग्लिसरीन क्रीम, पड़ेगी बस इन 4 चीजों ..
इन सबकी वजह से हाथों की त्वचा रूखी और … बस थोड़ी क्रीम लगाई और हो गया काम..
इससे आपकी हाथों की रूखी त्वचा हटने के साथ हाथ निखर भी जाएंगे।


यहां हम आपको होममेड हैंड क्रीम बनाने का तरीका बताने जा रहे है, जो ना सिर्फ .सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल इसके लिए आप ग्लिसरिन (Glycerin) को कॉटन बॉल पर लें, अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. आंखों और मुंह को बचा कर रखें. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्लिसरीन स्किन में कसाव लाता है. इसका स्किन पर टोनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है


ग्लिसरीन स्किन की टोनिंग में मदद करता है। ये स्किन के अंदर जाकर तरोताजा करता है। ये फ्री रेडिकल्स के कारण त्वचा को होने वाले नुकसानों में कमी लाता है और त्वचा को अंदर से कसता है। साथ ही ग्लिसरीन त्वचा की रक्षा करता है और त्वचा पर नमी की सुरक्षात्मक परत को बनाए रखने में मदद करता है।

ग्लिसरीन को घर पर कैसे बनाएं?
ग्लिसरीन को तैयार करना (Homemade glycerine, diy glycerine) पैन को आंच से उतारें और उसमें नमक डालें: जब ये मिश्रण उचित स्थिरता तक पहुंच जाए, तो पैन को आंच से उतार लें। इसमें आधा कप (150 g) ) नमक मिलाएं, और अच्छी तरह से हिलाएं ताकि यह अच्छी तरह से समा जाए। नमक डालते समय सुनिश्चित करें कि मिश्रण अभी भी गरम है।

ग्लिसरीन त्वचा के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह एक humectant के रूप में कार्य करता है, जो एक पदार्थ है जो त्वचा को नमी बनाए रखने की अनुमति देता है। यह त्वचा के जलयोजन को बढ़ा सकता है, सूखापन दूर कर सकता है और त्वचा की सतह को ताज़ा कर सकता है । यह एक कम करनेवाला भी है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा को नरम कर सकता है।